Screen Reader Access
दीपावली मेला संवर्तिका का आयोजन

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में दो दिवसीय दीपावली मेला संवर्तिका का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन यूनिवर्सिटी के सीनेट हॉल में किया गया। इस मेले का शुभारंभ मुख्य अतिथि सांसद सत्यदेव पचौरी, विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर और विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक, वंदना पाठक ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। प्रो विनय कुमार पाठक ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हमारे यहाँ के छात्र प्रतिभा और रचनात्मक कला का सागर हैं, जिसके लिए उन्हें सर्जनात्मक मंच प्रदान किया जाना चाहिए। इसी को ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसके लिए उन्होंने कार्यक्रम आयोजिका प्रो सुविज्ञा अवस्थी और उनकी टीम को बधाई दी।
इस मेले में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों ने हिस्सा लिया जिसमें फाइन आर्ट डिपार्टमेंट के बच्चों ने ग्लास पेंटिंग, पेपर लैम्प्स, चम्मच और सिक्कों की मदद से बना गुलदस्ता, कैनवा पेंटिंग और वेस्ट मटेरियल से बने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई। होटल मैनेजमेंट छात्रों ने फ्लेवर्ड मिल्क , कोकोनट सांगरी ,अवधा का नवाबी शाही टिक्का , क्विक सेंडबिच , महाराष्ट्र का कांजीवारा , पापड़ी, चाट और भेलपुरी आदि से लोगों का मन मोह लिया। विश्वविद्यालय के इनोवेशन एंड इंटेरंपरेनशिप इन्क्यूबेशन सेल के माइक्रोबायोलॉजी आई .बी.स.बी.टी के छात्र वार्षिका और संजय ने लैब में तैयार किये गए जैविक फ़र्टिलाइज़र के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह खाद मिट्टी को और मुलायम करते हुए पौधों को एयर पोलूशन से भी बचाएंगे। लीगल स्टडीज के छात्रों द्वारा बाल श्रम जागरूकता हेतु लघु नाट्य प्रस्तुत किया गया।
धनवंतरी की और से औषधीय पौधों की विशेषता बताते हुए तुलसी , अजवाइन , आंवला ,की गुणवत्ता के बारे में अवगत कराया। हिमालय द्वारा लगाए गए स्टॉल में इम्यूनिटी बूस्टर , डेंगू की दवायें , सीजनल बीमारियां के उपचार हेतु औषधि ,आर्थराइटिस की दवाएं ,सर्दियों के लिए च्यवनप्राश मौजूद थे।
इसके अलावा मेले में कानपुर विद्या मंदिर के छात्रों ने सौरा आर्ट , रेशम ज्वैलरी, क्ले ज्वेलरी, वूल लैम्प्स और जेल कैंडल्स आदि सामानों का प्रदर्शन किया। राघव गोवर्धन गौशाला समिति में जड़ी बूटियों से युक्त हवन सामग्री, गौ अमृत, खाद्य का प्रदर्शन किया। कानपुर गौशाला सोसाइटी ने मानव उपयोगी गौरत्न औषधियां, दैनिक उपयोगी वस्तुओं और कृषि उपयोगी वस्तुओं का स्टॉल लगाया। लखनऊ की चिकन कुर्ती, भगीरथ नगाइच के द्वारा लेज़र कट्टिंग्स, कस्टमाइज़्ड फ्रेमस तथा खेल के स्टाल्स लगाए गए। कार्यक्रम में कुलसचिव डॉ अनिल कुमार यादव, प्रो. संजय स्वर्णकार, डीन अधिष्ठाता सुधांशु पंड्या, डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर सुधीर अवस्थी, डॉ विवेक सचान ,सुरक्षा प्रभारी डॉ आर.पी सिंह, डॉ वी.पी सिंह, डॉ आर.के द्विवेदी, आदि लोग मौजूद रहे।